SOVA Trojan Malware Kya Hai ? सोवा वायरस से कैसे बचे ?


SOVA Trojan Malware Kya Hai ? सोवा वायरस से कैसे बचे ? All Hindi Me Jankari : नमस्कार दोस्तों ! आज हम आपके लिए एक बेहद ख़ास इनफार्मेशन लेकर आये है, जिसे जानकार आप बिल्कुल चौंक ही जायेंगे। आज के समय में लोग कई तरह से ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे है। आज जितनी अधिक सुविधा बढ़ी है, उतना ही खतरा भी बढ़ा है।

दोस्तों ! हम सभी बैंकिंग लेनदेन के लिये अक्सर मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है। और हैकर्स आये दिन कोई ना कोई नया तरीका ईजाद कर ही लेते है। अभी हाल ही में एक नया वायरस आया है, जिसका नाम है : सोवा वायरस

आप सभी के हित में और आपको सावधान करने के लिये हमने ये इनफार्मेशन आपको शेयर करना उचित समझा। आप सभी को इस जानकारी को अंत तक जरूर पढ़ना है। आपकी एक लापरवाही आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकती है। तो चलिए जानते है : SOVA Trojan Malware Kya Hai ? SOVA Virus Se Kaise Safe Rahe in Hindi ?


SOVA Android Banking Trojan Malware क्या है ?


What is SOVA Virus All Information in Hindi : दोस्तों ! आपको बता दे कि आज के समय में हैकर्स लोगों को ठगने के लिये कई डिजिटल तरीकों को इस्तेमाल कर रहे है। ऑनलाइन ठगी के लिये वे कई तरह के वायरस छोड़ते है। आये दिन बैंकिंग फ्रॉड की खबरे सामने आती रहती है। लोगों को उनके बैंक से मिलते-जुलते फेक मैसेज भेजे जाते है और इनमें फेक ऐप इनस्टॉल करने के लिंक भी प्रोवाइड किये जाते है। बस यहीं गलती करते है सब लोग। किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करना आपके लिये खतरे से खाली नहीं है दोस्तों !

आजकल ऐसा ही एक खतरनाक वायरस चर्चा में है, जिसका नाम है : SOVA Virus. यह एक Android Banking Trojan Malware है। यह मुख्य रूप से बैंकिंग ऐप्स को ही टारगेट करता है। जब भी कोई यूजर नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिये अपने अकाउंट में लॉगिन करता है, ये वायरस यूजर की पर्सनल इनफार्मेशन चुरा लेता है। यह मैलवेयर क्रेडेंशियल्स को कैप्चर करता है। एक बार Install होने के बाद, इसे Uninstall करना असंभव है।

SOVA Android Banking Trojan Malware Kya Hai in Hindi
SOVA Android Banking Trojan Malware Kya Hai in Hindi

SOVA Android Banking Trojan Malware Kya Hai in Hindi

बैंक हमेशा अपने कस्टमर्स को इस तरह से की जानी वाली ऑनलाइन ठगी को लेकर अलर्ट करते रहते है। लेकिन कस्टमर्स इनके झांसे में आ ही जाते है। अब बताओ क्या ही किया जाये इन हैकर्स का। आपकी सूझ-बूझ ही आपको इस फर्जीवाड़े से बचा सकती है।

दोस्तों ! आज के समय में जितनी टेक्नोलॉजी बढ़ी है, उतना ही खतरा भी हमारे इर्द-गिर्द मंडरा रहा है। सोचिये कोई तो है, जो हम पर नज़र गड़ाये है। वो कहते है ना — नज़र हटी और दुर्घटना घटी।

फिशिंग मैसेज के जरिये हैकर्स इन वायरस को आपके फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए लिंक भेजते है। और जैसे ही यूजर इस लिंक पे क्लिक करके ऐप डाउनलोड करता है, ये वायरस उसके स्मार्ट फ़ोन से पर्सनल डाटा कलेक्ट कर लेता है। ये वास्तव में एक खतरनाक वायरस होता है, जो आपके अकाउंट को खाली करने का काम करता है।


SOVA Virus कैसे काम करता है? How does Sova Malware Work?


SOVA Virus Kaise Kam Karta Hai in Hindi : ये सोवा वायरस Phishing SMS के जरिये यूजर्स के डिवाइस पर भेजा जाता है। जब भी कोई यूजर इस मैसेज में आये लिंक पर क्लिक करता है और उस फेक Android App को इनस्टॉल कर लेता है तो आपका डिवाइस पूरी तरह से हैकर्स के कण्ट्रोल में हो जाता है।

सोवा ट्रोजन वायरस आपके स्मार्ट फ़ोन में Installed अन्य ऐप्स की डिटेल्स कमांड एंड कण्ट्रोल सर्वर के जरिये हैकर्स तक भेजता है। और फिर हैकर्स आपके फ़ोन में मैलवेयर भेजता है। जब भी आप अपने फ़ोन में Installed Apps को इस्तेमाल करते है तो ये मैलवेयर आपके Personal Data को XML फाइल में स्टोर कर लेता है। और इस XML फाइल को हैकर्स आसानी से एक्सेस करके आपको नुकसान पहुंचा सकते है।

ये मैलवेयर आपके फ़ोन से कुछ भी डाटा चुरा सकता है। हैकेर्स इसकी मदद से स्क्रीन पर क्लिक करना, स्क्रीनशॉट लेना और वीडियो रिकॉर्ड करना जैसे काम आसानी से कर सकते है। यह वायरस अब तक अमेरिका, रूस और कई यूरोपीय देशों को अपना शिकार बना चुका है। और अब भारत में भी अपने कदम बढ़ा चुका है।

How to stay safe from SOVA Malware in Hindi
How to stay safe from SOVA Malware in Hindi

SBI और PNB जैसे कई बैंक अपने कस्टमर्स को आगाह कर रहे है कि ऐसे फेक मैसेज लिंक से सतर्क रहे। SBI ने ट्वीट भी किया है कि ” मैलवेयर को अपने वैल्युएबल एसेट्स को चोरी ना करने दें। हमेशा भरोसेमंद सोर्स से ही Trusted Apps डाउनलोड करें। अलर्ट रहें और #SafeWithSBI.”


सोवा वायरस से कैसे बचे ? How to Avoid SOVA Virus?


How to stay safe from SOVA Malware in Hindi : दोस्तों ! आपको बता दे कि ये सोवा वायरस इतना Strong है कि अगर आपने इसे अपने फ़ोन में एक बार Install कर लिया है, तो इसे Remove करना बहुत मुश्किल है। इसका तो बचाव ही उपाय है। आइए जानते है कि सोवा वायरस से बचने के लिये हमें किन ख़ास बातों को ध्यान में रखना चाहिए :

SOVA Virus Se Kaise Bache in Hindi
SOVA Virus Se Kaise Bache in Hindi
  • जब भी कोई ऐप इनस्टॉल करना हो तो हमेशा गूगल प्ले स्टोर ही इस्तेमाल करे।
  • Trusted Apps को ही अपने फ़ोन में इनस्टॉल करे, अन्यथा आपके लिये बहुत बड़ा खतरा हो सकता है।
  • हमेशा भरोसेमंद एंटी-वायरस का ही इस्तेमाल करे।
  • किसी भी अनजान या फ़र्ज़ी लिंक पर कभी भी क्लिक ना करे। ना ही ऐसे लिंक्स से कभी कोई ऐप्स डाउनलोड करे।
  • किसी Untrusted Website को विजिट ना करे।
  • ऐप्स को इनस्टॉल करने से पहले उसकी विश्वसनीयता जरूर वेरीफाई कर ले, जैसे : उसकी रेटिंग और डाउनलोड अवश्य चेक करे।
  • समय-समय पर अपने Installed Apps को अपडेट करते रहे।
  • ऐप्स को परमिशन देते समय भी ध्यान दे कि आपसे किस-किस चीज़ की परमिशन ली जा रही है। अगर कोई संदेहजनक परमिशन मांगी जा रही है तो ऐसे ऐप्स को Avoid करे। बेहतर होगा कि आप जरूरी चीज़ों के लिये ही परमिशन दे।
  • बैंक अकाउंट में होने वाली किसी भी असामान्य एक्टिविटी के लिये तुरंत सबंधित बैंक को सूचित करे।

तो देखा आपने दोस्तों ! कैसे आज के समय में लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे है। हैकर्स कई तरीको से लोगों को बेवकूफ बनाते है और कैसे उनकी पर्सनल डिटेल चुराकर घोटाले करते है। अगर आप चाहते है कि आप इन सबका शिकार ना हो तो आपको हर समय सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है।


ये भी अच्छे से जाने :

अच्छा लगा तो शेयर कीजिये :

आशा है कि आपको आज की इनफार्मेशन “SOVA Trojan Malware Kya Hai ? सोवा वायरस से कैसे बचे ?” बहुत उपयोगी लगी होगी। इस जानकारी को आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर कीजिये, ताकि वे भी इस ऑनलाइन फ्रॉड सिस्टम से बच सके। आपकी समझदारी और सूझ-बूझ ही इसका बेहतरीन उपाय है। कमेंट बॉक्स में आपका प्यार जरूर भेजियेगा। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!