Ghar Mein Barkat Kyu Nahi Hoti किस वजह से घर में बरकत नहीं होती?


Ghar Mein Barkat Kyu Nahi Hoti All Hindi Mein Jankari : दोस्तों ! आपने अक्सर लोगों को ये शिकायत करते सुना होगा कि यार, कितना भी कमा ले, घर में बरकत ही नहीं होती। पैसा होने के बावजूद भी पता ही नहीं चलता कि पैसा जाता कहाँ है और जरूरतें पूरी ही नहीं हो पाती ? क्या आपने भी कभी ऐसा महसूस किया है ?

अगर आपका जवाब भी हाँ है और आपको भी लगता है कि आपके घर में भी बरकत नहीं हो रही है ? आप भी हैरान और परेशान है तो ये पोस्ट आपके लिये है ? Ghar Mein Barkat Kaise Hoti Hai in Hindi.

आज हम आपको बताने वाले है कि घर में बरकत ना होने की वजह क्या है ? किन कारणों से घर की बरकत खत्म हो जाती है और आपकी हँसती खेलती जिंदगी में तकलीफें बढ़ने लगती है। अगर आप इन कारणों को अपनी जिंदगी से निकाल फेंकते है तो यकीं मानिये, आपके घर की बरकत फिर से लौट आयेगी। तो चलिए शुरू करते है : Ghar Mein Barkat Kaise Aaye in Hindi / Garibi Aane Ki Wajah in Hindi.


25 ऐसे काम जिन्हें करने से घर में बरकत नहीं होती ?


25 Reasons Jinse Ghar Mein Barkat Nahi Hoti in Hindi : दोस्तों ! अगर आपके भी घर की बरकत खो चुकी है और आप घर में गरीबी और तंग हालातों से जूझ रहे है तो आप जल्दी से नीचे बताये कारणों को अपने जीवन से दूर कर दीजिये। फिर देखिये आपका जीवन खुशहाल हो जायेगा और आपके घर में बरकत होने लगेगी। तो पेश है ऐसे ही कुछ कारण : Ghar Mein Barkat Ke Liye Kya Karen in Hindi / Ghar Mein Barkat Aane Ke Upay in Hindi.

1. आमदनी से ज्यादा खर्च करना

दोस्तों ! घर की बरकत ना होने का सबसे बड़ा कारण ये है कि कुछ लोग अपनी आमदनी से ज्यादा खर्च करते है और उनकी ये आदत एक दिन उन्हें गरीब बना देती है।

2. बाथरूम में टूटा हुआ शीशा लगाना

वास्तु के हिसाब से बाथरूम में टूटा हुआ शीशा भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये भी एक वजह है, जिससे घर में तंगी रहती है।

3. बाथरूम में खाली बाल्टी रखना

बाथरूम में कभी भी खाली बाल्टी नहीं रखना चाहिए। अगर बाल्टी में पानी भरकर नहीं रख सकते तो उसे उल्टा रख देवे, अन्यथा ये भी आपके घर के लिये शुभ संकेत नहीं है।

4. घर में प्लास्टिक की थैलियाँ रखना

अगर आप घर में प्लास्टिक की थैलियाँ जमा करके रखते है तो ये आपके लिए गरीबी का सबब बन सकता है।

5. रात में रसोई में झूठे बर्तन रखना

दोस्तों ! रात के समय रसोई में झूठे बर्तन साफ़ करके नहीं रखे जाते है तो ये भी घर में बरकत ना होने की बड़ी वजह है।

6. घर के नल से लगातार पानी टपकना

घर के नल से लगातार पानी टपकना भी शुभ नहीं होता। आपके घर में पैसे ना टिकने का ये भी एक कारण है। नल से पानी टपकने का मतलब है पैसा धीरे-धीरे हाथ से निकल जाना।

7. रात को झाड़ू लगाना

दोस्तों ! रात के समय झाड़ू लगाना भी शुभ नहीं माना जाता है।

8. घर में मकड़ी के जाले का होना

घर में कभी भी मकड़ी का जाला नहीं लगने देना चाहिए। घर में मकड़ी का जाला होना उजाड़ होने का संकेत माना जाता है।

9. दिये या मोमबत्ती को फूँक मारकर बुझाना

कभी भी जलते दिये या मोमबत्ती को फूँक मारकर नहीं बुझाना चाहिए। ऐसा करना भी अनुचित माना जाता है।

10. उल्टा सोने की आदत

दोस्तों ! कई लोगों में अक्सर उल्टा सोने की आदत होती है। लेकिन ये एक बहुत बुरी आदत है, जो आपके घर की बरकत को ख़त्म कर सकती है।

11. टॉयलेट में बात करना

आज लोग इतने अधिक व्यस्त हो चले है कि वे टॉयलेट में भी मोबाइल पर बातें करते रहते है। ये आदत भी अच्छी नहीं है।

12. रिश्तेदारों से बुरा बर्ताव करना

कई लोग अपने रिश्तेदारों से इतने नाखुश होते है कि उनके साथ हमेशा बुरा बर्ताव करते है, उनका मजाक बनाते है। ये सही नहीं है।

13. औरत का खड़े होकर बाल बनाना

दोस्तों ! अगर आपके घर में औरत खड़े-खड़े बाल बनाती है या कंगी करती है तो ये आपके घर की बरकत को प्रभावित करती है।

14. मेहमान के आने पर नाराज होना

कुछ लोगों को अपनी खुशामद कराना तो पसंद होता है, जब वे किसी के यहाँ मेहमान बनकर जाते है। लेकिन जब कोई उनके घर मेहमान आता है तो उनका मुँह उतर जाता है। उन्हें मेहमान-नवाजी करना अच्छा नहीं लगता। ये भी घर की बरकत के चले जाने की एक बड़ी वजह है।

15. घर में साफ़-सफाई नहीं रखना

जो लोग अपने घर में गंदगी फैलाकर रखते है। घर में कहीं भी थूक देते है या कूड़ा-कचरा डाल देते है, अपने रहने के आशियाने में दुर्गन्ध फैला के रखते है। ऐसे घर में कभी बरकत आ ही नहीं सकती।

16. नहाने की जगह पेशाब करना

दोस्तों ! कभी भी नहाने के स्थान पर पेशाब नहीं करना चाहिए। ये भी आपके घर में गरीबी और तंगी लाता है।

17. पेड़ के नीचे पेशाब करना

दोस्तों ! कई बार लोग खुले में पेशाब जाते समय पेड़ के नीचे पेशाब करना पसंद करते है, लेकिन ये भी गलत है। इससे भी घर में तंगी आती है।

18. दांत से नाखून काटना

अपने दांतों से नाखूनों को काटना भी अनुचित कार्य है। इस बुरी आदत से बचना चाहिए।

19. सुबह देर तक सोना

दोस्तों ! जो लोग सुबह देर तक सोते रहते है यानी जो लोग सुबह लेट उठते है, उनके घर से भी बरकत चली जाती है। सुबह जल्दी उठने से कई लाभ होते है।

20. श्मशान घाट या कब्रिस्तान में हँसना

श्मशान घाट या कब्रिस्तान में हँसना भी शुभ नहीं माना जाता है।

21. बिना हाथ धोये भोजन करना

अगर आप बिना हाथ धोये भोजन करते है तो ये भी घर में बरकत ना होने की एक वजह है।

22. टूटी हुई चीजे इस्तेमाल करना

कुछ लोग टूटी हुई चीजे इस्तेमाल करते है जैसे – टूटी हुई कंगी, टूटे हुये बर्तन में भोजन करना आदि। ये भी घर की बरकत के लिये अशुभ ही माना जाता है।

23. बायें पैर से चप्पल या पजामा पहनना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे बायें पैर से चप्पल या पजामा पहनते है। तो आपको बता दे कि आपकी ये आदत भी आपके लिये शुभ संकेत नहीं है। हमेशा दायें पैर से ही चप्पल या पजामा पहने।

24. दरवाजे पर बैठना

दरवाजे पर बैठना या दरवाजे की तरफ सिर करके सोना अशुभ माना गया है। बड़े-बुजुर्गों का अनुभव है कि दरवाजे की थली पर बैठना सही नहीं होता।

25. दान नहीं करना

दोस्तों ! दान करना बहुत ही शुभ कर्म माना जाता है। जीवन में हर इंसान को अपने हाथ से दान-पुण्य करते रहना चाहिए। जो लोग दान नहीं करते, उनके घर की बरकत चली जाती है।

Ghar Mein Barkat Kaise Rahti Hai in Hindi : तो दोस्तों ! ये थे कुछ मुख्य कारण, जो आपके घर की बरकत को प्रभावित करते है। अगर आप चाहते है कि आपके घर की बरकत बरकरार रहे या खोई हुई बरकत फिर से लौट आये तो आपको इन कारणों पर गौर फरमाना ही होगा।

अगर आप इन कारणों को अपने जीवन से दूर कर देते है तो यकीनन आपके घर में पैसों की कभी कोई तंगी नहीं होगी और थोड़े में ही बरकत होने लगेगी।


ये भी अच्छे से जाने :

अच्छा लगा तो शेयर कीजिये :

आशा है कि आपको आज की जानकारी “Ghar Mein Barkat Kyu Nahi Hoti किस वजह से घर में बरकत नहीं होती?” अच्छी लगी होगी। दोस्तों ! बड़े-बुजुर्गों के अनुभव कभी गलत नहीं होते। अच्छा होगा कि आप अपने जीवन में इन आदतों से बचने का हर संभव प्रयास करे।

आज की इस इनफार्मेशन को आप अपने यार-दोस्तों, पड़ोसियों, रिश्तेदारों आदि सभी को जरूर शेयर कीजिये, ताकि उनके जीवन में भी अन्न-धन की बरकत में कोई कमी ना आये। ईश्वर करे आप सभी के घर में बरकत ही बरकत हो। धन्यवाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!