Digital Marketing Kya Hai? डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार एवं फायदे


Digital Marketing Kya Hai Aur Iske Prakar or Fayde in hindi : नमस्कार दोस्तों ! हमेशा की तरह ही आज भी हम आपसे बहुत ही Interesting Topic Discuss करने वाले है। जैसाकि आप सभी जानते है कि आज दुनिया डिजिटल होती जा रही है। आज बहुत से काम चाहे Study हो या Shopping हो या फिर Business हो, Online ही हो रहे है।

पहले जब लोग कोई भी काम करते थे तो उन्हें Offline तरीके से ही अपने काम धंधे का प्रचार-प्रसार करना पड़ता था। लेकिन आज काम करने का और उसकी मार्केटिंग करने का तरीका बदलता जा रहा है। जी हाँ ! हम बात कर रहे है : ऑनलाइन दुनिया की, जहाँ हर काम ऑनलाइन होता भी है और साथ ही उसकी मार्केटिंग मतलब उसका प्रचार-प्रसार भी डिजिटल तरीके से ही होता है।

आप ठीक अनुमान लगा रहे है। आज हम Digital Marketing के बारे में ही बात करने वाले है। इसे आज के युग में समझना बहुत जरूरी है। तो आइये समझते है – What is Digital Marketing with Its Types and Benefits in Hindi.

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? What is Digital Marketing


Digital Marketing Kya Hai in Hindi : दोस्तों ! डिजिटल मार्केटिंग को सीधे शब्दों में समझे तो इसका मतलब है : अपने Business का डिजिटल साधनों के माध्यम से प्रचार-प्रसार करना (मार्केटिंग करना)।

उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति व्यापार करने के लिए कोई भी प्रतिष्ठान जैसे दुकान आदि खोलता है। तब उसे अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए अपनी दुकान का प्रचार-प्रसार करना पड़ता है। प्रचार-प्रसार के लिए वह कई तरीकों का सहारा लेता है, जैसे : पम्फ्लेट, पोस्टर, बैनर, अख़बार में विज्ञापन आदि।

ठीक वही काम आज डिजिटल साधनों जैसे ईमेल, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टीवी Ads आदि के माध्यम से करना डिजिटल मार्केटिंग है। यानि अपने बिज़नेस की मार्केटिंग डिजिटल रूप से करना।

ये तो हमने आपको देशी तरीके से समझा दिया, लेकिन अब टेक्निकल तरीके से आपको बताते है कि ड़िजिटल मार्केटिंग क्या है ?

What is Digital Marketing ?

दोस्तों ! Digital Marketing दो शब्दों से मिलकर बना है : डिजिटल मतलब इंटरनेट और मार्केटिंग मतलब प्रचार-प्रसार अर्थात् इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या इंटरनेट के माध्यम से किसी बिज़नेस या उसके प्रोडक्ट्स और सेवाओं का प्रमोशन करना।

ये एक ऐसी Online Marketing Service है, जो कस्टमर को Attract करने के साथ ही नए ग्राहकों तक पहुंचने में भी मदद करती है। ये ट्रेडिशनल तरीको से बिलकुल हटकर है। इसमें प्रॉफिट भी अधिक होता है।

इस मार्केटिंग में डिजिटल तरीके से Customer के Interest को समझने की कोशिश की जाती है। Market का Online तरीके से Analyze किया जाता है। इसमें ग्राहक की रूचि के अनुसार सेवाएं प्रस्तुत की जाती है। इसमें ये देखा जाता है कि ग्राहक कौनसी वस्तु या सेवा को ज्यादा पसंद करता है। कौनसी वस्तु या सेवा उन्हें आकर्षित करती है ?

इसप्रकार हम कह सकते है कि डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तरीको से ग्राहकों तक पहुंचने का एक सरल माध्यम है। ये अपने बिज़नेस का प्रमोशन करने का सबसे प्रभावशाली माध्यम है। अब हम डिजिटल मार्केटिंग के Types को समझते है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार | Types of Digital Marketing


Digital Marketing Kitne Prakar Ki Hoti Hai in Hindi : दोस्तों ! यूँ तो डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बड़ा समुन्दर है और इसके कई Types है। इसे Internet Marketing भी कहते है। इंटरनेट पर उपलब्ध सभी तरीके, जो बिज़नेस की ऑनलाइन मार्केटिंग या प्रमोशन करने के काम आते है, वो सभी डिजिटल मार्केटिंग का ही हिस्सा है। लेकिन हम कुछ प्रमुख Types के बारे में समझते है, जो डिजिटल मार्केटिंग का आधार है :

SEO : Search Engine Optimization :

दोस्तों ! ये डिजिटल मार्केटिंग की सबसे प्रभावशाली तकनीक है। जिसके माध्यम से बिज़नेस को परवान चढ़ाया जा सकता है। इस Digital तकनीक की मदद से वेबसाइट को सर्च इंजन जैसे Goggle के लिए Optimize करके गूगल फ्रेंडली बनाने की कोशिश की जाती है, ताकि वेबसाइट पर Organic Traffic मतलब Visiters आये तथा वेबसाइट सर्च इंजन रिजल्ट में बेहतर तरीके से रैंक कर सके।

SEM : Search Engine Marketing | PPC Pay Per Click :

दोस्तों ! SEM डिजिटल मार्केटिंग की एक Paid Technique है, जिसे PPC के नाम से भी जाना जाता है। जैसा कि नाम से ही मालूम चल रहा है कि Pay Per Click अर्थात् प्रति क्लिक के हिसाब से Pay करना। ये बिज़नेस प्रमोशन या मार्केटिंग का सबसे आसान तरीका है।

इसमें आप अपने बिज़नेस का प्रमोशन करने के लिए Ads लगा सकते है। जब भी कोई आपके बिज़नेस या वेबसाइट के Ads को देखकर क्लिक करता है तो आपके पैसे काट लिए जाते है। इसलिए इसे PPC मार्केटिंग कहा जाता है। इस तरह की सबसे Popular PPC Marketing है : Google Ads.

SMM : Social Media Marketing :

दोस्तों ! आप सोशल मीडिया से तो अच्छी तरह से वाकिफ है ही। इस Digital Marketing तकनीक का इस्तेमाल अपने बिज़नेस या वेबसाइट को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter, Instagram, Pinterest, Linkedin, Whatsapp, Telegram आदि पर Promote करने में किया जाता है। ये Business to Customer (B2C) प्रमोशन का सबसे अच्छा विकल्प है।

Affiliate Marketing :

दोस्तों ! ये एक Commission Based Technique है, मतलब अगर आप किसी बिज़नेस या प्रोडक्ट या सर्विस को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग या खुद के बिज़नेस पर Promote करते है तो उस प्रोडक्ट पर होने वाले Profit में आपको भी Commision या हिस्सा दिया जाता है जिसे हम Affiliate Marketing के नाम से जानते है।

Email Marketing :

ये भी Digital Marketing की लोकप्रिय Technique है, जिसमे कोई भी Company अपने Business या अपने प्रोडक्ट एवं सेवाओं के विस्तार के लिए ईमेल मार्केटिंग का सहारा लेती है। ईमेल मार्केटिंग में कस्टमर्स को नई प्रोडक्ट्स और सेवाएं, कोई भी ऑफर या इवेंट आदि के बारे में समय-समय पर जानकारी देकर Attract करने का प्रयास किया जाता है।

Apps Marketing :

दोस्तों ! आज हर कोई स्मार्ट फ़ोन का Use करता है। इसलिए कम्पनियाँ अपने बिज़नेस या प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए App के माध्यम से भी मार्केटिंग करती है। आजकल बहुत बड़ी संख्या में लोग App का इस्तेमाल करते है।

YouTube Marketing :

दोस्तों ! मार्केटिंग के मामले में YouTube बहुत ही लोकप्रिय और प्रभावशाली माध्यम है। अपने बिज़नेस को प्रमोट करने में YouTube वरदान की तरह साबित हो रहा है, क्योंकि बहुत से लोग यूट्यूब से जुड़े रहते है। ऐसे में एक कंपनी को अपनी सेवाएं या प्रोडक्ट की जानकारी को लोगों तक पहुंचना आसान हो जाता है। वीडियो के माध्यम से यूट्यूब पर सर्वोत्तम ढंग से मार्केटिंग संभव है, जो और किसी भी तरह के प्रमोशन से बेहतर है।

Digital Marketing क्यों Important हैं ? डिजिटल मार्केटिंग के फायदे


Importance or Benefits of Digital Marketing in Hindi : दोस्तों ! डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानने के बाद आपको भी लग रहा होगा कि आज के समय में किसी भी बिज़नेस के विस्तार के लिए डिजिटल मार्केटिंग कितनी जरूरी और महत्वपूर्ण है। तो चलिए हम आपको कुछ और महत्वपूर्ण पहलु बताते है, जिससे आपको क्लियर हो जायेगा कि क्यों डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता है ? — Digital Marketing Kyun Important/Jaruri Hai In Hindi.

  • अगर आप अपने बिज़नेस को कम समय में ही आगे बढ़ाना चाहते है और अधिक मुनाफा कमाने की चाहत रखते है तो आपको डिजिटल मार्केटिंग का नॉलेज होना आवश्यक है।
  • डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसके माध्यम से हम अपने बिज़नेस या प्रोडक्ट को न केवल Right Customer तक ही पंहुचा सकते है, बल्कि कस्टमर के Interest को भी जान सकते है और उसकी रूचि के अनुसार प्रोडक्ट सेल कर सकते है।
  • डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से हम अपने बिज़नेस की Growth का भी Analysis कर सकते है और अपने बिज़नेस की कमियों को सुधार भी सकते है।
  • Digital marketing हमें बिज़नेस प्रमोशन के कई विकल्प प्रदान करता है। हम आसानी से किसी भी मार्केटिंग प्लेटफार्म को चुनकर बिज़नेस को नयी ऊंचाइयों तक ले जा सकते है।
  • जिस वेबसाइट पर सबसे अधिक विज़िटर आ रहे है, उस वेबसाइट पर अपने बिज़नेस के Ads लगाकर आप भी आसानी से अपनी वेबसाइट के लिए Traffic प्राप्त कर सकते है।

अंतिम बात :

इसप्रकार दोस्तों ! अब आप डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिता को अच्छे से समझ गये होंगे। बिज़नेस या वेबसाइट या किसी भी तरह की सेवाओं के प्रमोशन के लिए तथा अधिक Profit Gain करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग से बेहतर विकल्प कुछ और नहीं है। Businessman और Customer के बीच एक अच्छा Relationship बनाने और Market की डिमांड को समझने का सबसे अच्छा माध्यम, अगर कोई है तो वो है – डिजिटल मार्केटिंग।


ये भी जरूर जाने :


एक गुजारिश :

दोस्तों ! आशा करते है कि आपको “Digital Marketing Kya Hai? डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार एवं फायदे” के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा। अगर आप भी अपने बिज़नेस या वेबसाइट या किसी प्रोडक्ट या सेवा को लोगो की भीड़ तक पहुंचना चाहते है।

आप चाहते है कि आपके व्यापार के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चले और आपके लिए Monthly Revenue अधिक Generate हो तो बेशक दोस्तों ! इस Technology का Use करना आपके लिए बहुत फायदे का सौदा होगा।

अगर जानकारी पसंद आयी हो तो प्लीज, अपने दोस्तों, परिजनों एवं रिश्तेदारों को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। हर बार कुछ नया सीखने के लिए, अपने दोस्तों को TechnicalVK.com पर Invite जरूर कीजिये। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद !


Leave a Comment

error: Content is protected !!