Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये ?


Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये in Hindi : नमस्कार दोस्तों ! आज हम आपसे बहुत ही शानदार टॉपिक पर बात करने जा रहे है। अगर आप Online दुनिया में कदम रख चुके है और ऑनलाइन तरीके से अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो आज हम आपको ऐसे ही एक जबरदस्त प्लेटफार्म के बारे में बताने जा रहे है। इसे सीखने के बाद आप जितने चाहे, पैसा कमा सकते है।

वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के ढेरों तरीके है, लेकिन सबसे उम्दा तरीका, जो आज के समय में बहुत ज्यादा लोकप्रिय है, वो है : Affiliate Marketing. जी हाँ दोस्तों ! इसके बारे में आपने जरूर सुन रखा होगा। अगर आप Affiliate Marketing के बारे में विस्तार से जानना चाहते है और इससे पैसे कमाना चाहते है तो इस लेख तो अंत तक जरूर पढ़िए। तो आइए जानते है : Affiliate Marketing Kya Hai Aur Isse Paise Kaise Kamaye ?


एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? Affiliate Marketing Kya Hai


What is Affiliate Marketing All Hindi Me Jankari : दोस्तों ! Affiliate Marketing एक Performance Based Marketing है। इस Marketing में चार तरह के लोग होते है :

  • Advertiser
  • Network
  • Publisher
  • Customer :

Advertiser :

ये कोई भी व्यापारी या कंपनी या फिर खुदरा विक्रेता हो सकता है। जो अपनी सेवाओं या प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहता है और उन्हें Sale करके अधिक से अधिक मुनाफा कमाना चाहता है।

Network :

इसमें कोई भी व्यापारी या कंपनी अपनी खुद की सेवा या प्रोडक्ट बेचने एवं उनका प्रचार-प्रसार करने के लिए कई Affiliate Programme ऑफर करती है। साथ ही Product Sale होने पर Commission का भी भुगतान करती है।

Publisher :

इसमें Website या Blogger या फिर YouTuber आते है, जो इन कंपनियों के Products को अपनी Website या YouTube पर Promote करते है तथा इनका product सेल करने में मदद करते है।

Customer :

इसमें वो लोग आते है, जो इन कम्पनियों के प्रोडक्ट को विभिन्न वेबसाइट या यूट्यूब आदि प्लेटफार्म पर देखकर खरीदते है।

इसप्रकार दोस्तों ! ये एक पूरी प्रोसेस है। जब कोई Customer किसी कंपनी के Product या Service को खरीदता है तो इससे उस ग्राहक की Need पूरी हो जाती है। एक Publisher को उसका Commission मिल जाता है। और एक व्यापारी या कंपनी को उस प्रोडक्ट से मुनाफा हो जाता है। इसप्रकार Affiliate Marketing सभी की आवश्यकताओं की पूर्ति करने वाला प्लेटफार्म है।

आज बहुत सारी कम्पनियाँ ,है जो ऑनलाइन सामान बेचने के लिए अपना खुद का Affiliate Marketing Program चलाती है। जैसे : Amazon, Flipkart, Snapdeal, Ebay, Clickbank आदि। आप इन कंपनियों के प्रोडक्ट अपने ब्लॉग या यूट्यूब या वेबसाइट पर Sale करके अच्छा खासा Commission कमा सकते है।

ये ठीक वैसा ही है, जैसे एक दुकानदार किसी बड़ी कम्पनी से सामान लेकर अपनी दुकान में बेचता है और मुनाफा कमाता है। लेकिन इसकी सबसे अच्छी खास बात ये है कि यहाँ आपको Product खरीदकर बेचने की आवश्यकता नहीं है।

Affiliate Marketing Full Process in Hindi :

आपका काम Customer को कम्पनी के Product तक ले जाना है। उसे Product खरीदने के लिए आकर्षित करना है। और अगर आप ऐसा करने में सफल हो जाते है। आपका Customer किसी Product या Service को अपने पैसे से खरीद लेता है तो आपका Commission पक्का है।

आपके इस काम के लिए सम्बंधित कंपनी (जिस भी कंपनी का आपने Affiliate program ज्वाइन कर रखा है) कमाई का कुछ हिस्सा (Commission) देती है। ये Commission Product Wise अलग-अलग हो सकता है और ये इतना अधिक भी हो सकता है कि आप सोच भी नहीं सकते।

ये ही कारण है कि आज Affliliate Program को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। दोस्तों ! एक Simple सा फंडा है कि सामान बेचने वाले को ग्राहक चाहिए और ग्राहक को अच्छा सामान चाहिए। अब जो इन दोनों लोगों की जरूरत पूरी करता है, उसे सामान बेचने वाले से Commission मिल जाता है, क्योंकि सामान बिकेगा तो भाई ! उसे भी तो मुनाफा मिलता है न ! ये काम ऑफलाइन भी तो होता है। बस यही काम अगर Online तरीके से होगा तो उसे हम Affiliate Marketing बोल देते है।

हिंदी में जाने क्या है Affiliate Marketing :

आज के समय में अगर हमें कोई भी सामान खरीदना हो तो हमारे पास दो तरीके है : Online या फिर Offline. या तो हम किसी Shopping Mall या शॉप पर जाकर सामान खरीद लाते है या फिर Online ही अपनी Shopping आर्डर कर देते है। और आजकल सबसे ज्यादा चलन Online Shopping का ही है। ऐसे में बड़ी- बड़ी कंपनिया अपना प्रोडक्ट्स ऑनलाइन बेचने के लिए Affiliate Program चलाती है, ताकि वो अधिक से अधिक सामान बेचकर लाभ कमा सके।

इसके लिए वो Affliliate Program के माध्यम से अधिक से अधिक Publisher (Blogger, YouTuber etc.) से जुड़कर अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक Customers तक पहुंचाने की कोशिश करती है। और जिन Publisher की मदद से उन्हें Income होती है, उन्हें ये कम्पनियाँ मुनाफे में हिस्सा देती है। ये सारी Online Process ही Affiliate Marketing है।

दोस्तों ! अब आप ये तो अच्छे से जान गये होंगे कि Affiliate Marketing है क्या ? अब हम आपको बताते है कि आप इससे जुड़कर पैसे कैसे कमा सकते है ? इसकी पूरी जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ !


Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमाये ?


Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye in Hindi : अगर आपने भी Affiliate Marketing से पैसा कमाने का मन बना लिया है तो इसमें हम आपकी मदद जरूर करेंगे। आज हम आपसे पैसे कमाने के सभी जरूरी टिप्स शेयर कर रहे है। ताकि आप Affiliate Marketing के Field में सफलता प्राप्त कर सके।

दोस्तों ! सबसे पहला और जरूरी काम तो ये है कि आपके पास Website या Blog या youtube जैसा कोई जबरदस्त प्लेटफार्म होना चाहिए और उस पर भी आपके पास अच्छे-खासे Views हो (Minimum 5000+ Views)। तब ही आप Affiliate Marketing का बेनिफिट ले सकते है।

यूँ तो आप बिना ब्लॉग या वेबसाइट के भी ये काम कर सकते है लेकिन Affiliate Marketing के लिए Income Generate का सबसे अच्छा माध्यम है : Website या Blog.

हम मान कर चल रहे है कि आप एक अच्छे Publisher (Blogger/ YouTuber) है। अब आपको करना ये है कि आपको किसी भी कंपनी का Affiliate Program join करना है। जैसा कि हमने आपको बताया कि Amazon, Flipkart, Snapdeal, Ebay, Clickbank आदि में से आप किसी भी कंपनी के Affiliate Program को Online join कर सकते है।

How to Earn Money from Affiliate Marketing in Hindi :

जब आप इनमें से किसी कंपनी के Affiliate Program को Join कर लेते है तो वो कंपनी आपको अपने Products के Ads Code उपलब्ध कराती है जैसे : Link Ads, Banner Ads आदि। जैसे आप Google Adsense के Ads Code अपनी Website में लगाते है, ठीक वैसे ही आप इन Product Based Ads के कोड भी अपनी साइट में लगा सकते है।

जब भी कोई User आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आकर उस Link Ad के माध्यम से Affiliate Company के किसी प्रोडक्ट को खरीद लेता है। तो आपको भी उस पर Commission मिलता है। और Commission 100 रुपये से लेकर 5000 या उससे अधिक भी हो सकता है। ये प्रोडक्ट की Price के आधार पर अलग-अलग हो सकता है।

दोस्तों ! केवल Affiliate Program Join करना ही आपकी Income का पर्याय नहीं है। अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर कोई भी यूजर Affiliate कम्पनी के प्रोडक्ट नहीं खरीद रहा है तो आपको कोई भी Commission नहीं मिलने वाला। क्योंकि ये Program पूरी तरह से Performance Based है या यूँ कह लीजिये कि Product Selling Based Commission है। बिना Product Sell किये आप यहाँ से मुनाफा नहीं कमा सकते है।

आप महीने में जितनी Sale कराते है। कहने का मतलब है कि जितने Product आपके Affiliate Product Link के माध्यम से बिकते है, उतने का ही कमीशन आपको मिलता है। अगर एक भी Product नहीं बिका तो आपको कोई Income नहीं होगी।


Affiliate Marketing Program कौनसा join करे ?


Affiliate Marketing Program Konsa Join Kare in Hindi : दोस्तों ! अगर आप समझ नहीं पा रहे कि कौनसी कंपनी का Affiliate Program Join करे तो घबराये नहीं ! हम आपकी कुछ मदद कर देते है। देखिये ! सबसे पहली बात तो ये है कि आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी Company का Affiliate Program join कर सकते है। लेकिन कुछ भी नहीं समझ आ रहा तो कुछ Tips फॉलो कर सकते है :

#Tip : 1.

सबसे पहले आपको ये देखना होगा कि आपका Blog किस Idea पर Based है जैसे : Education, Technology, Health, Music, Food etc. मान लीजिये आप Education से सम्बंधित कोई Website या Blog चला रहे है तो आपको Education से Related Affiliate Program Join करना चाहिए।

यदि आप Health से सम्बंधित Information लोगों को दे रहे है तो आपको Health Related Affiliate Program Join करना चाहिए। इसमें आप शराब से छुटकारा कैसे पाये, मोटापा कैसे घटाये, बवासीर का इलाज आदि Health Product का Link अपनी साइट या ब्लॉग पर लगा सकते है।

जब भी कोई User आपके ब्लॉग पर आकर Health सम्बन्धी जानकारी प्राप्त करेगा और अपनी मर्ज़ी से Health Product Link पर जाकर Affiliate Company के Health Product खरीदता है तो आपको Income होगी।

#Tip : 2.

दूसरी जरूरी बात ये है कि आप ये भी पता लगाने की कोशिश कीजिये कि आपकी साइट या ब्लॉग पर सबसे ज्यादा कौनसी जानकारी Search की जा रही है। आप उससे सम्बंधित Affiliate Program भी ज्वाइन करके Product Ads Link लगा सकते है। ऐसे में आपके ज्यादा Chance बन जाते है कि आपको कोई Customer मिल जाये।

अगर आपका ब्लॉग English में है तो फिर ठीक है। आप अपनी आवश्यकता अनुसार कोई भी Affiliate Program Join कर सकते है। मगर हिंदी में ब्लॉग है तो आपको Low Price वाले प्रोडक्ट ही लेने चाहिए। क्योंकि हिंदी ब्लॉग पर Product खरीदने में यूजर कम ही विश्वास दिखाते है।

आप चाहे तो Jeans, T-Shirt, Shoes, Bags, Bottle, Gift आदि Low Price वाले Product Sale कर सकते है। क्योंकि कम कीमत वाले सामान के बिकने के Chance ज्यादा होते है।

#Tip : 3.

दोस्तों ! आपको बता दे कि किसी भी Company के Affiliate Program को आप Free में join कर सकते है। इसके लिए आपको कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है। और अगर कोई Company आपसे इसके लिए पैसा डिमांड करती है तो आप उसे Skip करे। बहुत सी कम्पनियाँ है, जो आपको Free में ही Affiliate Program Offer करती है और आपको Income कमाने का मौका देती है।

अगर आप Affiliate Program को Google Adsense के Ads के साथ में Use करना चाहते है तो कर सकते है, कोई हर्ज़ नहीं है। आप दोनों से ही पैसा कमा सकते है। Google Adsense को Affiliate Program इस्तेमाल करने में कोई आपत्ति नहीं है। ये इसे Allow करता है।

अगर आप जानना चाहते है कि कोई कंपनी Affiliate Program Offer करती है या नहीं तो आप उस Company के नाम के आगे Affiliate लिखकर Google में Search कर लीजिये। बहुत Simple है।

जैसे आप Amazon की Affiliate Program के बारे में जानना चाहते है तो गूगल में Search कीजिये : Amazon Affiliate. आपको आसानी से पता लग जायेगा कि इस कंपनी का कोई Affiliate Program है या नहीं।

इस प्रकार दोस्तों ! आप समझ गये होंगे कि Affiliate Marketing क्या है ? और इससे पैसा किस तरह से कमाया जा सकता है ? Affiliate Marketing Program किस तरह से काम करता है ? Affiliate Program को समझ लेने के बाद आप इससे लाभ ले सकते है।


ये भी अच्छे से जाने :


अच्छा लगा तो शेयर कीजिये

आशा करते है कि आपको “Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये ?” के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी। आपके Affiliate Marketing को लेकर कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमसे जरूर शेयर कीजिये। हम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे।

हमेशा की तरह एक बात आपको जरूर याद दिलाएंगे कि Affiliate Marketing की इस जरूरी जानकारी को अपने यार-दोस्तों में जरूर शेयर कीजिये। Technicalvk पर बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद !


Leave a Comment

error: Content is protected !!